WordPress vs. Blogger – Which one is Better? (Pros and Cons) 2020

Special WordPress Hosting offer for WPBeginner Readers
WordPress vs. Blogger – Which one is Better? (Pros and Cons)
क्या आप एक नया ब्लॉग शुरू करने की योजना बना रहे हैं? निश्चित नहीं है कि आपको अपने ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म के रूप में वर्डप्रेस या ब्लॉगर का उपयोग करना चाहिए या नहीं? खैर, हम मदद कर सकते हैं।

वर्डप्रेस और ब्लॉगर इंटरनेट पर दो सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं। वे दोनों आपको आसानी से एक ब्लॉग बनाने देते हैं; हालाँकि, उनके बीच कुछ बड़े अंतर हैं। हर एक के अपने पेशेवरों और विपक्ष हैं।



इस लेख में, हम ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस साइड की तुलना करेंगे और आपको उन अंतरों को दिखाएंगे जो मायने रखते हैं। हमारा लक्ष्य यह तय करने में आपकी सहायता करना है कि आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा बेहतर है।
WordPress vs Blogger - Blog Platform Comparison

What to Look for in Your Blog Platform?

इससे पहले कि हम अपना वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर तुलना शुरू करें, ब्लॉग प्लेटफॉर्म चुनते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान दें।

उपयोग में आसानी: आपको अपने ब्लॉग को जल्दी से सेट करने, सामग्री जोड़ने और अपने दर्शकों को विकसित करने के लिए एक सरल और आसान प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की आवश्यकता है।
लचीलापन: आपको एक ऐसे प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता होती है, जिससे आप अपने ब्लॉग के बढ़ने पर अधिक सुविधाएँ जोड़ सकें या अधिक संसाधनों का उपयोग कर सकें।
मुद्रीकरण विकल्प: क्या आप अपने ब्लॉग के साथ ऑनलाइन पैसा बनाना चाहते हैं? यदि हाँ, तो आपको एक ऐसा मंच चुनने की आवश्यकता है जिसमें विमुद्रीकरण के बहुत सारे विकल्प हों।
समर्थन: आपको अपना ब्लॉग बनाते, डिज़ाइन करते या प्रबंधित करते समय समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। जांच करें कि आपको आवश्यकता होने पर समर्थन मिलेगा या नहीं।
साथ ही, आपको लागत तुलना, डिजाइन विकल्प, खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) के अवसरों, आदि पर विचार करने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही कहा, आइए तुलना करें कि वर्डप्रेस और ब्लॉगर इन आवश्यकताओं के खिलाफ कैसे ढेर हो गए।

Table of Contents – WordPress vs Blogger
  • Overview: Blogger vs WordPress
  • Ease of Use
  • Ownership
  • Control
  • Design Options
  • Security
  • Support
  • Future
  • Portability
  • Pricing
  • Conclusion: Blogger vs WordPress – Which One Is Better?
Note: यह तुलना स्व-होस्टेड WordPress.org और ब्लॉगर (न कि WordPress.com बनाम ब्लॉगर) के बीच है। स्व-होस्ट किए गए WordPress.org बनाम WordPress.com के बीच अंतर पर हमारे गाइड को देखें।

Overview – WordPress vs Blogger

जैसा कि हमने ऊपर बताया, वर्डप्रेस और ब्लॉगर दुनिया में दो सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले ब्लॉग प्रबंधन प्लेटफ़ॉर्म हैं।

बिल्टविथ के ब्लॉग प्रौद्योगिकी उपयोग के आंकड़ों के अनुसार, वर्डप्रेस # 1 सबसे लोकप्रिय ब्लॉग सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग शीर्ष 10 मिलियन साइटों में लगभग 35% ब्लॉग द्वारा किया जाता है।



इसी रिपोर्ट में ब्लॉगर को दूसरे सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म के रूप में दिखाया गया है जो शीर्ष 1 मिलियन साइटों में लगभग 1% ब्लॉग्स द्वारा उपयोग किया जाता है।

हमने उपयोगकर्ताओं को 'समय के साथ रुचि' देखने के लिए Google रुझानों में खोज शब्द 'वर्डप्रेस' और 'ब्लॉगर' की तुलना की है। '
WordPress vs Blogger Google Trends Compare
जैसा कि ऊपर स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, वर्डप्रेस 2005 तक ब्लॉगर को हराकर लोकप्रियता में तेजी से बढ़ा।
What is WordPress?
WordPress.org Best Blogging and Website Platform
वर्डप्रेस एक फ्री ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप आसानी से वेबसाइट, ब्लॉग या ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं। 2003 में शुरू किया गया, वर्डप्रेस अब इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों के 30% से अधिक अधिकार रखता है।

आप मुफ्त में वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं और इसे जितनी चाहें उतनी साइटों पर असीमित उपयोग कर सकते हैं।



वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने के लिए, आपको एक होस्टिंग प्लान और एक डोमेन नाम खरीदना होगा, जिससे आप वर्डप्रेस इंस्टॉल कर सकते हैं। यह पहली बार में थोड़ा जटिल लगता है; हालांकि, यह WPBeginner और अन्य साइटों पर उपयोगकर्ता के अनुकूल ट्यूटोरियल के टन के साथ बहुत सरल है।

हमारी टीम आपके वर्डप्रेस ब्लॉग को मुफ्त में सेटअप भी कर सकती है। हमारी मुफ्त ब्लॉग सेटअप सेवा के बारे में और जानें।
What is Blogger?
Blogger Best Blogging Platform
ब्लॉगर Google द्वारा एक मुफ्त ब्लॉगिंग सेवा है। 1999 में Pyra Labs द्वारा शुरू किया गया था, इसे 2003 में Google द्वारा अधिग्रहित किया गया था, और उन्होंने इसे आज के उत्पाद के रूप में पुनः डिज़ाइन किया।

ब्लॉगर एक मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग सेवा है जो आपको पूरी तरह से मुफ्त में एक ब्लॉग बनाने की सुविधा देती है। आपको अपने नए ब्लॉग के लिए एक मुफ्त Blogspot उपडोमेन भी मिलेगा।

उदाहरण के लिए, आपके ब्लॉग का पता इस तरह दिखाई देगा: www.yourname.blogspot.com।

हालाँकि, आप अपने ब्लॉग को एक कस्टम डोमेन नाम से भी जोड़ सकते हैं। उसके लिए, आपको थर्ड-पार्टी डोमेन रजिस्ट्रार के माध्यम से एक डोमेन नाम पंजीकृत करना होगा।

Ease of Use – Blogger vs WordPress

अधिकांश उपयोगकर्ता जो ब्लॉग बनाना चाहते हैं, वे वेब डेवलपर नहीं हैं। वे भावुक लेखक और कहानीकार हैं, या वे गैर-तकनीकी व्यवसाय के मालिक हैं। ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए एक आसान उन्हें अपनी कहानियों को दुनिया के सामने पेश करने के लिए सशक्त बना सकता है।
WordPress – Ease of Use
वर्डप्रेस में ब्लॉग सेट करना एक सरल और त्वरित प्रक्रिया है। इसके लिए किसी कोडिंग कौशल की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इससे आपको वर्डप्रेस ऐप्स को सेटअप और इंस्टॉल करने के लिए कंप्यूटर स्क्रीन पर पॉइंट-एंड-क्लिक करने की आवश्यकता होती है।

वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू करने के तरीके के बारे में आप हमारे कदम से कदम शुरुआत कर सकते हैं और आप 30 मिनट से भी कम समय में उठ सकते हैं।

सेटअप हो जाने के बाद, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार वर्डप्रेस ब्लॉग थीम चुन सकते हैं। एक थीम ज्यादातर वर्डप्रेस में आपके ब्लॉग की उपस्थिति को निर्धारित करती है।

उसके बाद, आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग की विशेषताओं को बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लग इन इंस्टॉल कर सकते हैं।

डिफ़ॉल्ट पोस्ट और पृष्ठों के साथ वर्डप्रेस में सामग्री जोड़ना सरल है।
Default WordPress editor
आप सरल ब्लॉक एडिटर का उपयोग करके आसानी से टेक्स्ट कंटेंट बना सकते हैं, अपने वर्डप्रेस पोस्ट्स और पेजों में चित्र, वीडियो और अन्य मीडिया जोड़ सकते हैं।
Blogger – Ease of Use
ब्लॉगर एक सरल ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप कुछ ही मिनटों में एक ब्लॉग बना सकते हैं। आरंभ करने के लिए आपको बस एक Google खाते की आवश्यकता है।

ब्लॉगर वेबसाइट पर जाएं और फिर अपने Google खाते से साइन अप करें। उसके बाद, आप एक 'नया ब्लॉग बनाएँ' विकल्प पा सकते हैं, जहाँ आपको प्रक्रिया शुरू करने के लिए क्लिक करने की आवश्यकता है। इसके बाद, अपना ब्लॉग शीर्षक, ब्लॉग पता और एक थीम चुनें।



वह सब, और सेटअप हो जाएगा अगला, आप ब्लॉग सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, अपने ब्लॉग लेआउट को संपादित कर सकते हैं, और पोस्ट जोड़ सकते हैं।
Creating an Article in Blogger
सेटअप प्रक्रिया बहुत सरल है; हालाँकि, थीम अनुकूलन के दौरान ब्लॉगर के पास कुछ सीखने की अवस्था है। जब तक आपके पास कुछ HTML कौशल न हों, आप बहुत डिज़ाइन नहीं बदल सकते।

जबकि वर्डप्रेस में, आपके पास पेज बिल्डरों को ड्रैग और ड्रॉप करने की सुविधा है जो आपको सब कुछ कस्टमाइज़ करने की सुविधा देता है।
Winner: Tie.

Ownership – Blogger vs WordPress

ब्लॉग साइट चुनते समय विचार करने के लिए आपके ब्लॉग का स्वामित्व एक और महत्वपूर्ण पहलू है।

आपके ब्लॉग पर पूर्ण स्वामित्व होने से आपको कुछ भी करने की स्वतंत्रता मिलती है, जिसमें इसे कैसे संभालना है, इसे कैसे मुद्रीकृत करना है, और कब बंद करना है।

Who Owns Your Blog on Blogger?
ब्लॉगर, टेक दिग्गज Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक ब्लॉगिंग सेवा है। यह मुफ़्त है, अधिकांश समय विश्वसनीय है, और वेब पर अपनी सामग्री प्रकाशित करने के लिए पर्याप्त सुविधाएँ हैं।

हालाँकि, यह आपके स्वामित्व में नहीं है।

Google इस सेवा को चलाता है और उसे किसी भी समय इसे बंद करने या अपनी पहुँच को बंद करने का अधिकार है।

यह ध्यान देने वाली बात है कि Google के पास फीडबर्नर जैसी चेतावनी के बिना परियोजनाओं को छोड़ने का इतिहास है।
Who Owns Your Blog on WordPress?
वर्डप्रेस के साथ, आप अपनी साइट को होस्ट करने के लिए वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता का उपयोग करते हैं। आप यह तय करने के लिए स्वतंत्र हैं कि आप इसे कब तक चलाना चाहते हैं और कब बंद करना चाहते हैं।

आप अपने सभी डेटा के स्वामी हैं, और आप नियंत्रित करते हैं कि आप किसी तीसरे पक्ष के साथ क्या जानकारी साझा करते हैं।

विजेता: वर्डप्रेस।

Control and Flexibility – Blogger vs WordPress

एक और महत्वपूर्ण बात जिस पर आपको विचार करने की आवश्यकता है वह है लचीलापन विकल्प। क्या आपकी ब्लॉग साइट आपको अपने ब्लॉग की डिज़ाइन और कार्यक्षमता को पूरी तरह से नियंत्रित करने देती है? क्या आप अपने ब्लॉग में नई सुविधाओं को जोड़ने में सक्षम हैं?

आइए देखें कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस इस पहलू पर कैसे तुलना करते हैं।
Control and Flexibility with Blogger
ब्लॉगर एक न्यूनतम-ट्यून सेवा है जिसमें न्यूनतम उपकरण हैं जो आपको अपनी वेबसाइट पर केवल विशिष्ट कार्य करने की अनुमति देते हैं। आपके ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर आप जो चीजें कर सकते हैं, वे सीमित हैं, और ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप उन्हें बढ़ा सकें।

ब्लॉगर के पास विज्ञापनों, सदस्यता लिंक, संपर्क फ़ॉर्म आदि जैसी सुविधाओं को जोड़ने के लिए बिल्ट-इन गैजेट्स (वर्डप्रेस विजेट के समान) का एक सेट है, लेकिन इन गैजेट्स की सीमित कार्यक्षमता है, और इनके लिए कोई विकल्प उपलब्ध नहीं हैं।
Adding Blogger Gadgets
अधिक निराशा की बात यह है कि ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर पॉपअप, ईकामर्स फीचर आदि जैसे उन्नत विकल्प उपलब्ध नहीं हैं।

वर्डप्रेस के साथ नियंत्रण और लचीलापन विकल्प

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, जिससे आप नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए इसे आसानी से बढ़ा सकते हैं। आप प्लगइन्स और तीसरे पक्ष के एकीकरण के साथ अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में कल्पनाशील लगभग किसी भी कार्यक्षमता को जोड़ सकते हैं।



हजारों मुफ्त और प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं जो आपको डिफ़ॉल्ट सुविधाओं को संशोधित करने और विस्तारित करने की अनुमति देते हैं।

उदाहरण के लिए, अपनी वेबसाइट में एक स्टोर जोड़ना, एक पोर्टफोलियो बनाना, पॉपअप बनाना, सामाजिक शेयर बटन जोड़ना आदि।

यदि आप WordPress.org पर प्लगइन्स पृष्ठ पर जाते हैं, तो आप वहां 55,000+ से अधिक मुक्त प्लगइन्स पा सकते हैं।
Official WordPress Plugins Page
यदि आपके पास कोडिंग कौशल है, तो आप अपने स्वयं के कस्टम प्लगइन्स भी बना सकते हैं और अपने ब्लॉग पर उपयोग कर सकते हैं।

जब लचीलेपन और अनुकूलन विकल्पों के लिए वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर की तुलना की जाती है, तो वर्डप्रेस किसी भी गंभीर ब्लॉगर / व्यवसाय के मालिक के लिए सबसे अच्छा दीर्घकालिक समाधान है।

विजेता: वर्डप्रेस।

सूरत और डिजाइन विकल्प
आपके ब्लॉग की उपस्थिति या डिज़ाइन उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और उन्हें आपकी साइट पर आकर्षक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपको उपयोगकर्ताओं को संलग्न करने, बाउंस दर को कम करने और अपने ब्लॉग पर बिताए समय में सुधार करने के लिए एक सुंदर ब्लॉग डिज़ाइन की आवश्यकता है।

ब्लॉगर में ब्लॉग डिज़ाइन विकल्प

ब्लॉगर, डिफ़ॉल्ट रूप से, उपयोग करने के लिए केवल एक सीमित सेट प्रदान करता है। ये टेम्प्लेट बेसिक दिखते हैं क्योंकि इन्हें हजारों ब्लॉग्स पर इस्तेमाल किया गया है।
Blogger Themes
आप अंतर्निहित टूल का उपयोग करके इन टेम्प्लेट के रंगों और लेआउट को संशोधित कर सकते हैं, लेकिन आप अपने लेआउट नहीं बना सकते हैं या संशोधन नहीं कर सकते हैं।

कुछ गैर-आधिकारिक ब्लॉगर टेम्पलेट उपलब्ध हैं, लेकिन वे टेम्पलेट आमतौर पर बहुत कम गुणवत्ता वाले होते हैं।

कम टेम्पलेट, बुनियादी अनुकूलन विकल्प और लेआउट विकल्पों की कमी ब्लॉगर को डिज़ाइन विकल्पों के मामले में गंभीरता से पीछे छोड़ देती है।

वर्डप्रेस में ब्लॉग डिज़ाइन विकल्प

वर्डप्रेस में, हजारों मुफ्त और प्रीमियम वर्डप्रेस थीम हैं जो आपको पेशेवर दिखने वाली वेबसाइट बनाने की अनुमति देते हैं।



हर तरह की वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस थीम है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी साइट के बारे में क्या है, आपको उच्च-गुणवत्ता वाले बहुत सारे थीम मिलेंगे, जिन्हें संशोधित करना और अनुकूलित करना आसान है।

आप आधिकारिक WordPress.org थीम पेज पर 7000+ मुफ्त वर्डप्रेस विषयों का संग्रह पा सकते हैं। ब्लॉग के लिए डिज़ाइन किए गए विषयों को देखने के लिए आप 'ब्लॉग' खोज सकते हैं। जब हमने खोज की, तो हमें 2000 से अधिक मुफ्त ब्लॉग थीम मिलीं।
Free WordPress Blog Themes
और, आप थ्री-पार्टी थीम प्रदाताओं जैसे एलिगेंट थीम्स, थेमिज़ और एस्ट्रा थीम्स से अधिक थीम प्राप्त कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, आप वर्डप्रेस में आश्चर्यजनक लैंडिंग पृष्ठों को आसानी से डिजाइन करने के लिए सरल ड्रैग और ड्रॉप वर्डप्रेस पेज बिल्डरों का उपयोग कर सकते हैं।

तुम भी किसी भी कोड लिखने के बिना अपने खुद के कस्टम वर्डप्रेस विषयों बना सकते हैं।
Winner: WordPress.

Security – WordPress vs Blogger

Security of Your Blog
सुरक्षा एक और आवश्यक पहलू है जिसे आपको अपने ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म का चयन करते समय विचार करने की आवश्यकता है। जब तक आप एक सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म नहीं चुनते हैं, तब तक आपका निवेश और समय बर्बाद हो सकता है यदि आपकी साइट को ब्लैकलिस्ट किया गया हो या हैक किया गया हो।
Managing Security in Blogger
ब्लॉगर का उपयोग करके, आपके पास Google के मजबूत, सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म का अतिरिक्त लाभ है। आपको अपने सर्वर के संसाधनों को प्रबंधित करने, अपने ब्लॉग को सुरक्षित करने या बैकअप बनाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

लेकिन इसका मतलब यह भी है कि संपूर्ण सेवा डाउनटाइम आपके ब्लॉग को बंद कर देगा। ब्लॉगर साइट के डाउन होने पर आप अपने ब्लॉग को फिर से शुरू करने के लिए कुछ नहीं कर सकते।

Managing Security in WordPress
वर्डप्रेस काफी सुरक्षित है, लेकिन चूंकि यह एक स्व-होस्टेड समाधान है जो आप सुरक्षा और बैकअप के लिए जिम्मेदार हैं। बहुत सारे वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं जो आपके लिए आसान बनाते हैं।

उदाहरण के लिए, आप साइट सुरक्षा में सुधार के लिए वेब-एप्लिकेशन फ़ायरवॉल के लिए बैकअप बनाने के लिए, और सुपुरी के लिए UpdateraftPlus या VaultPress का उपयोग कर सकते हैं।

वर्डप्रेस में सुरक्षा प्रबंधन के बारे में पूरी गाइड के लिए, हमारा अंतिम वर्डप्रेस सुरक्षा गाइड देखें।
Winner: Tie.


Support – WordPress vs Blogger

समर्थन आपके ब्लॉग प्लेटफॉर्म को चुनते समय विचार करने के लिए एक और महत्वपूर्ण कारक है। जाँच करें कि क्या आपको जरूरत पड़ने पर मदद करने के लिए एक विश्वसनीय समर्थन प्रणाली है।
Support Options in Blogger
ब्लॉगर के लिए सीमित समर्थन उपलब्ध है। उनके पास बहुत बुनियादी दस्तावेज और उपयोगकर्ता का मंच है। समर्थन के संदर्भ में, आपकी पसंद बहुत सीमित है।

आप नीचे दिए गए चित्र में दिखाए अनुसार समर्थन ट्यूटोरियल देखने के लिए अपने ब्लॉगर व्यवस्थापक पैनल में सहायता विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
Blogger Support Options
चूंकि यह एक मुफ्त सेवा है, इसलिए Google के लिए व्यक्तिगत ब्लॉग मालिकों को पर्याप्त सहायता प्रदान करना संभव नहीं है।
Support Options in WordPress
वर्डप्रेस में एक बहुत सक्रिय सामुदायिक समर्थन प्रणाली है। WordPress.org पर प्रत्येक थीम और प्लगइन के लिए प्रश्न-उत्तर फोरम हैं। उदाहरण के लिए, यह लोकप्रिय जल्द ही आने वाले प्लगइन SeedProd का आधिकारिक समर्थन मंच है।
SeedProd Coming Soon Plugin Support Page
यदि आप सशुल्क वर्डप्रेस उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, तो आप संबंधित उत्पाद कंपनियों से और भी अधिक समर्पित समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही, आप ऑनलाइन दस्तावेज़, सामुदायिक फ़ोरम, और IRC चैटरूम पा सकते हैं, जहाँ आप अनुभवी वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स की मदद ले सकते हैं। वर्डप्रेस विशेषज्ञों की हमारी टीम भी हमारे फेसबुक समूह के माध्यम से हजारों उपयोगकर्ताओं की मदद कर रही है।

सामुदायिक समर्थन के अलावा, कई कंपनियां हैं जो वर्डप्रेस के लिए प्रीमियम समर्थन प्रदान करती हैं। वर्डप्रेस समर्थन के लिए ठीक से कैसे पूछें और इसे प्राप्त करने के बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें।
Winner: WordPress.


Future – Blogger vs WordPress

आपके ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म का भविष्य निर्धारित करता है कि आप अपने ब्लॉग के साथ कितनी दूर जा सकते हैं।
Future of Your Blog on Blogger
ब्लॉगर ने बहुत लंबे समय से कोई बड़ा अपडेट नहीं देखा है। हमने Google को उनकी लोकप्रिय सेवाओं जैसे कि Google Reader, Google Adsense for feeds, और FeedBurner को मारते देखा है।

ब्लॉगर का भविष्य Google पर निर्भर करता है, और जब भी वे चाहें, उन्हें इसे बंद करने का अधिकार है। तो, आपके ब्लॉग का भविष्य भी Google के निर्णयों पर निर्भर करता है।
Future of Your Blog on WordPress
वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, जिसका अर्थ है कि उसका भविष्य किसी एक कंपनी या व्यक्ति (वर्डप्रेस के इतिहास को देखें) पर निर्भर नहीं है। यह डेवलपर्स और उपयोगकर्ताओं के एक समुदाय द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

दुनिया की सबसे लोकप्रिय सामग्री प्रबंधन प्रणाली होने के नाते, दुनिया भर के हजारों व्यवसाय इस पर निर्भर हैं। वर्डप्रेस का भविष्य उज्ज्वल और आश्वस्त है।
Winner: WordPress.


Portability – WordPress vs Blogger

Portability - Moving Your Blog From One Platform to Another
इस लेख का उद्देश्य आपको सर्वश्रेष्ठ मंच चुनने में मदद करना है, इसलिए आपको अपनी साइट को स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन गलतियां हो सकती हैं। इसलिए, यह जांचना आवश्यक है कि आपके ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म के पास किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर जाने के लिए सुरक्षित विकल्प हैं या नहीं।
Portability of Your Blogger Blog
अपनी साइट को ब्लॉगर से अलग प्लेटफॉर्म पर ले जाना एक जटिल काम है। एक महत्वपूर्ण जोखिम है कि आप इस कदम के दौरान अपने एसईओ (खोज इंजन रैंकिंग), ग्राहकों और अनुयायियों को खो देंगे।

भले ही ब्लॉगर आपको अपनी सामग्री निर्यात करने की अनुमति देता है, आपका डेटा Google के सर्वर पर बहुत लंबे समय तक रहेगा।
Portability of Your WordPress Blog
WordPress का उपयोग करके, आप अपनी साइट को कहीं भी ले जा सकते हैं। आप अपनी वर्डप्रेस साइट को एक नए होस्ट में स्थानांतरित कर सकते हैं, डोमेन नाम बदल सकते हैं, या अपनी साइट को अन्य सामग्री प्रबंधन प्रणालियों में भी स्थानांतरित कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आप वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर एसईओ की तुलना करते हैं, तो वर्डप्रेस अधिक एसईओ लाभ प्रदान करता है।
Winner: WordPress.


Pricing – Blogger vs WordPress

पिछले नहीं बल्कि कम से कम, एक ब्लॉग बनाने और इसे प्रबंधित करने की लागत की तुलना करना महत्वपूर्ण है।
Cost of Making a Blog in Blogger
ब्लॉगर एक पूरी तरह से मुफ्त ब्लॉगिंग सेवा है। यह मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग और मुफ्त Blogspot उपडोमेन आरंभ करने के लिए प्रदान करता है। और, सभी थीम, गैजेट और अन्य विकल्प भी मुफ्त हैं।

यदि आप एक कस्टम डोमेन नाम का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसे डोमेन पंजीकरण कंपनी जैसे Domain.com से खरीदना होगा। एक डोमेन नाम की आम तौर पर प्रति वर्ष $ 14.99 लागत होती है, लेकिन आप हमारे Domain.com कूपन कोड के साथ छूट प्राप्त कर सकते हैं।

ब्लॉगर प्लेटफ़ॉर्म बहुत लागत प्रभावी है, लेकिन इसमें कई विशेषताओं का अभाव है, जिन्हें आपको अपने ब्लॉग को सफल बनाने की आवश्यकता होगी।
Cost of Making a Blog in WordPress
वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर मुफ्त है, लेकिन ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको एक होस्टिंग प्लान और डोमेन नाम खरीदना होगा।

Bluehost के साथ, आप प्रति माह केवल $ 2.75 के लिए एक वर्डप्रेस होस्टिंग योजना और इसके साथ एक मुफ्त डोमेन प्राप्त कर सकते हैं।
Get started with Bluehost
एक बार सेटअप हो जाने के बाद, लागत पूरी तरह से उन सेवाओं पर निर्भर करती है जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं। यदि आप सशुल्क थीम और प्लग इन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो ब्लॉग बनाने की लागत अधिक हो जाएगी।

अधिक विवरण के लिए, हमारी पूरी गाइड देखें कि वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने में वास्तव में कितना खर्च होता है।
Winner: Tie.


Conclusion: Blogger vs WordPress – Which One Is Better?

वर्डप्रेस और ब्लॉगर दोनों का व्यापक रूप से ब्लॉग प्लेटफॉर्म उपयोग किया जाता है। लेकिन चूंकि आपको किसी एक को चुनने की आवश्यकता है, इसलिए यह आपके ब्लॉग के उद्देश्य के लिए पूरी तरह से नीचे आता है।

यदि आपका लक्ष्य एक निजी ब्लॉग बनाना है और अपनी कहानियों को साझा करना है, तो आप ब्लॉगर जैसा एक सरल मंच चुन सकते हैं।

लेकिन यदि आप एक पेशेवर ब्लॉग बनाने का लक्ष्य रखते हैं जो एक जीवित कमा सकता है, तो आपको वर्डप्रेस जैसे मजबूत और स्केलेबल प्लेटफॉर्म की आवश्यकता है।

वर्डप्रेस के साथ, आप अपने ब्लॉग में एक दुकान जोड़ सकते हैं, सदस्यता वेबसाइट बना सकते हैं, और अपने ब्लॉग में टन विपणन उपकरण जोड़ सकते हैं, और पैसे कमा सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि इस वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर तुलना ने आपको प्रत्येक के पेशेवरों और विपक्षों को समझने में मदद की और आपको अपने ब्लॉग के लिए सही निर्णय लेने में मदद की।

वर्डप्रेस के बारे में अधिक जानने के लिए, हम आपको सलाह देते हैं कि वर्डप्रेस फ्री क्यों है? और वर्डप्रेस के बारे में 9 सबसे आम गलतफहमी।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया हमारे YouTube चैनल को WordPress वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए सब्सक्राइब करें। आप हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर भी खोज सकते हैं।